हर वर्ष 6000-9000 रूपये की छात्रवृत्ति का मौका, CSC Olympiad में रजिस्‍टर करें

प्रिय प्राचार्य/छात्र/छात्राओं एवं अभिभावकगण, आज आपको अपने इस पोस्‍ट के माध्‍यम से CSC ओलंपियड  के बारे में  बताने जा रहा हूँ। जैसाकि आप सभी जानते होंगे कि आज का युग एक प्रतियोगिता का युग है चाहे वो विज्ञान के क्षेत्र में हो, चाहे अंतरिक्ष के क्षेत्र में हो, चाहे खेल के क्षेत्र में हो या शिक्षा के क्षेत्र में। अपने नौनिहालों को इस प्रतियोगी युग में बचपन से ही ढालने की कोशिश करें ताकि वे अपने जीवन में आने वाले विभिन्‍न प्रतियोगिताओं का डटकर मुकाबला कर सकें। इसी को ध्‍यान में रखते हुए CSC अकादमी द्वारा प्रत्‍येक वर्ष CSC ओलंपियड का आयोजन किया जाता है, जिसका उद्देश्‍य छात्र/छात्राओं को एक प्रतियोगी माहौल प्रदान करना है ताकि वे अपना बौद्धिक विकास कर सके। यह प्रतियोगिता सम्‍पूर्ण देश में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के छात्र/छात्राओं के मध्‍य आयोजि की जाती है। तथा उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाले छात्र/छात्राओं को विभिन्‍न छात्रवृत्तियों और पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया जाता है। 

CSC Olympiad Exams
CSC Olympiad Exams

कक्षा 1 से 12 तक  Olympiad Exam के लिये रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। 

यह Olympiad  CSC अकेडमी की तरफ से आयोजित किया जा रहा है।

-  कक्षा 1 से 10 (Maths, English, Science, Hindi)

-  कक्षा 11 से 12 (Maths, English, Hindi, Physics, Biology, Chemistry)

 Exam से पहले प्रत्येक स्टूडेंट को CSC Olympiad Mock टेस्ट के जरिये परीक्षा की तैयारी का मौका भी मिलता है।

 अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ दिया जायेगा। 

 Exam देने के लिए कहीं जाने की जरूरत नही बल्कि ऑनलाइन एग्जाम घर बैठे दे सकते हैं।

- सभी Students को सर्टिफिकेट दिया जायेगा.

एक जिम्‍मेदार अभिभावक एवं शिक्षक होने के नाते अपने बच्‍चों का पंजीकरण करवाने के लिए सम्‍पर्क करें - कांति डिजिटल, निकट पदम निवास, घोडा फैक्‍ट्री रोड, बालावाला, देहरादून। सम्‍पर्क सूत्र - 9634643254

CSCOlympiad-important-date
CSC OLYMPIAD IMPORTANT DATE

CSC ओलंपियड, ग्रामीण क्षेत्र, डिजिटल उत्थान, विकास, सीएससी, ग्रामीण उद्यमियों, प्रतियोगिता, डिजिटल सेवाएँ, तकनीकी ज्ञान, गांव क्षेत्र, आत्मनिर्भर भारत


🔰CSC अकादमी क्‍या है

CSC अकादमी सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1860 (1860 का अधिनियम 21) के तहत एक सोसायटी है, जिसका पंजीकृत कार्यालय दिल्‍ली में है। यह एक सार्वजनिक रूप से निवेशित शिक्षण संस्‍थान है जो विविध पृष्‍ठभूमि और शैक्षिक आवश्‍यकताओं के शिक्षार्थियों के लिए व्‍यावसायिक शिक्षा तक पहुँच प्रदान करना है। CSC अकादमी भारत में ग्रामीण जनता के बीच शिक्षण, विशेष पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण कार्यक्रम, नेतृत्‍व, संचार कौशल और उद्यमिता को बढावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। 

🔰CSC अकादमी का उद्देश्‍य क्‍या है।

सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों और शिक्षण के व्‍यापक उपयोग, विशेष पाठयक्रमों/प्रशिक्षण कार्यक्रमों को वितरित करने और प्रशिक्षण की सर्वव्‍यापी पहुंच सुनिश्चित करने के माध्‍यम से शिक्षार्थियों, विशेष रूप से ग्राम स्‍तर के उद्यमियों और सामान्‍य सेवा केन्‍द्र योजना के अन्‍य हितकारकों के पदाधिकारियों की क्षमता और विकास को बढावा देना। भारत में उद्यमिता को बढावा देने के लिए सेवाऍं और सामुदायिक विकास कार्यक्रम (स्‍वास्‍थ्‍य, आवास, शिक्षा, वित्‍तीय सेवाऍं आदि)। पूरे भारत में, विशेष रूप से ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में शिक्षार्थियों के लिए बडे पैमाने पर ई-लर्निंग के अवसर सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाईन शिक्षण वातावरण का विकास, रखरखाव और समर्थन करना। ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक विकास के लिए शिक्षा, कौशल उन्‍नयन और अन्‍य क्षेत्रों के लिए CSC के माध्‍यम से सामग्री और वितरण ढांचे को डिजाइन, विकसित करना।

🔰CSC अकादमी की पहुंच 

वर्तमान में CSC अकादमी 4.5 लाख से अधिक CSC, 6000 से अधिक CSC अकादमी  और 3000 से अधिक CSC बाल विद्यालय द्वारा पूरे भारत में फैले हैं। 

🔰CSC ओलंपियड क्या है?

CSC ओलंपियड एक प्रतियोगिता है जो भारत के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल उत्थान को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के छात्र/छात्राओं के मध्‍य आयोजित की जाती है। अंतर्राष्‍ट्रीय ख्‍याति प्राप्‍त विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्रों के लिए CSC ओलंपियड विकसित किया है।

🔰CSC ओलंपियड का उद्देश्य क्या है?

CSC ओलंपियड का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल सेवाओं को बढ़ावा देना और ग्रामीण उद्यमियों को तकनीकी ज्ञान के माध्यम से समर्थ बनाना है। इससे गांव क्षेत्रों में डिजिटल उत्थान होगा और लोग अधिक सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

🔰कौन-कौन से शहरी/ग्रामीण क्षेत्र विद्यालय CSC ओलंपियड में भाग ले सकते हैं?

CSC ओलंपियड में सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालय प्रतिभाग कर सकते हैं। 

🔰CSC ओलंपियड में कौन-कौन से प्रतियोगिताएं होती हैं?

CSC ओलंपियड में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों के छात्र/छात्राओं के मध्‍य कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक उनके द्वारा चुने गये विषय के अनुसार प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। 

🔰CSC ओलंपियड में विजेता को क्या इनाम मिलता है?

CSC ओलंपियड में विजेता को निम्‍न प्रकार छात्रवृति प्रदान की जाती है। 

  • क्षेत्रीय स्‍तर की छात्रवृति - शीर्ष 5 छात्र/विषय/कक्षा
  • राष्‍ट्रीय स्‍तर की छात्रवृति - शीर्ष 5 छात्र/कक्षा

  • क्षेत्रीय स्‍तर पर -  शीर्ष 45 छात्रों/कक्षा/विषय (रैंक 6वीं से 50वीं) को पदक और प्रमाण पत्र से सम्‍मानित किया जाएगा।
  • राष्‍ट्रीय स्‍तर की छात्रवृति - शीर्ष 45 छात्रों/कक्षा (रैंक 6वीं से 50वीं) को पदक और प्रमाण पत्र से सम्‍मानित किया जाएगा। 

#CSCOlympiad #डिजिटलउत्थान #ग्रामीणविकास #आत्मनिर्भरभारत

CSC Olympiad, rural areas, digital transformation, development, CSC, rural entrepreneurs, competition, digital services, technical knowledge, village areas, Atmanirbhar Bharat.

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने
Youtube Channel Image
Kanti Digital सरकारी योजना एवं महत्‍वपूर्ण जानकारियों के लिए चैनल को Subscribe करें।
Subscribe