आयुष्‍मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का लाभ कैसे लें

आयुष्‍मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना

प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना 23 सितम्‍बर 2018 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्वारा रांची, झारखंड में लॉन्‍च की गई थी। 

pmjay-ayuhsman-bharat-card
PMJAY-Ayuhsman Bharat Yojana

यह दुनियां की सबसे बडी स्‍वास्‍थ्‍य योजना है जिसमें 10 करोड से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को प्रति परिवार 5,00,000 रूपये प्रति वर्ष का स्‍वास्‍थ्‍य कवर प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के अन्‍तर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आंकडों के आधार पर लाभार्थियों को सम्मिलित किया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्‍त पोषित है और कार्यान्‍वयन की लागत केन्‍द्र सरकार व राज्‍य सरकारों के बीच साझा की जाती है। 

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी जन सेवा केन्‍द्र (Common Service Center) पर अपने आवश्‍यक दस्‍तावेजों (आधार कार्ड, राशन कार्ड, आदि) के साथ सम्‍पर्क करना होगा। जहां पर आपरेटर द्वारा आवेदक का सत्‍यापन कराने के उपरान्‍त ई-कार्ड प्रिंट कर जारी कर दिया जाता है। 

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट कर जरूर बतायें तथा विभिन्‍न प्रकार की सरकारी योजनाओं की जानकारी अपने व्‍हॉटसएप पर पाने के लिए हमारा व्‍हॉटसएप चैनल सब्‍सक्राइब करें।

एक टिप्पणी भेजें

Post a Comment (0)

और नया पुराने
Youtube Channel Image
Kanti Digital सरकारी योजना एवं महत्‍वपूर्ण जानकारियों के लिए चैनल को Subscribe करें।
Subscribe